10 Most Beautiful, Clean And Good Countries in The World
कुछ माह पूर्व ही जीसीआई (गुड कंट्री इंडेक्स) द्वारा विश्व के सबसे अच्‍छे देशों का क्रम निर्धारित करने के लिए 196 देशों का सर्वे कर एक लिस्ट तैयार की गई थी। इस लिस्ट को तैयार करने में जो मापदंड अपनाए गए, वे हैं- क्लाइमेट और नेचुरल रिसोर्सेस को बचाने में सहयोग, विश्व शांति बनाए रखने में योगदान, समानता और समृद्धि और साइंस एंड टेक्नोलॉजी में आगे रहना आदि।
इसके अलावा इन देशों की खास संस्कृति और सुंदरता को भी महत्व दिया गया। इन सभी के आधार पर इन्हें ‍दुनिया से बसे बेहतरीन देशों के लिस्ट में सबसे ऊपर रखा गया। सचमुच रहने और घूमने के लिहाज से ये देश-दुनिया के सामने सबसे बड़ा उदाहरण है। इन्हें देखकर ही अन्य देशों के राजनीतिज्ञों को प्रेरणा लेना चाहिए।
आओ जानते हैं कि 196 में से वे कौन से 10 प्रमुख देश हैं, जहां जीवन आसान और खूबसूरत है और जहां का क्लाइमेट, कल्चर और नेचर भी ‘जियो और जीने दो’ के सिद्धांत में विश्वास रखने वालों के लिए उत्तम माना गया है।

1. आयरलैंड (Ireland) :-

Ireland
Ireland
 जीसीआई की सूची में प्रथम स्थान आयरलैंड को मिला है। यह देश सभी मामलों में नंबर वन इसलिए माना जाता है, क्योंकि यहां का कल्चर, वर्ल्ड ऑर्डर, हेल्थ, लोगों का उच्च जीवन-स्तर, फेयर ट्रेड सपोर्ट आदि सभी सबसे उत्तम है। इसके अलावा यूएन की स्वैच्छिक सेवाओं में मजबूत भागीदारी को देखते हुए भी इसे सर्वे में पहले नंबर पर रखा गया है।

2. फिनलैंड (Finland) :-

Finland
Finland
 फिनलैंड विश्‍व में उत्तम शिक्षा प‍द्धति को लेकर भी प्रख्‍यात है। उत्तरी यूरोप में स्थित इस देश को साइंस एंड टेक्नोलॉजी और समृद्धि के लिए भी सबसे उत्तम माना गया है। इस देश के नाम सबसे ज्यादा नोबेल प्राइज हैं। यह क्वालिटी इंटरनेशनल पब्लिकेशन और एक्सपोर्ट के लिए भी जाना जाता है। यहां के लोगों का जीवन-स्तर काफी ऊंचा और शांतिमय है। यहां के लोगों की आपसी समझदारी देखते ही बनती है।

3. स्विट्जरलैंड (Switzerland) :-

Switzerland
Switzerland
 इस देश को सूची में तीसरे नंबर पर रखा गया है। हालांकि यह देश अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के मामले में दुनिया का 71वां देश है जबकि इसकी प्राकृतिक सुंदरता और शुद्ध वातावरण के लिए दुनियाभर में इसकी प्रसिद्धि है। यहां के लोगों का जीवन-स्तर काफी ऊंचा और अच्छा है।
दरअसल, यह देश अपने खूबसूरत पहाड़ों, विंटर स्पोर्ट्स और मनोहारी प्राकृतिक नजारों के लिए विश्वप्रसिद्ध है। साथ ही यह ओपन ट्रेडिंग (एफडीआई), फेयर ट्रेड मार्केट के लिए भी रैंक किया गया है। इसी के साथ साइंस एंड टेक्नेलॉजी, समृद्धि, समानता और हेल्थ फैसिलिटीज टॉप टेन लिस्ट में शामिल किया गया है।

4. नीदरलैंड्‍स (Netherlands) :-

Netherlands
Netherlands
 इसे हॉलैंड भी कहा जाता है। यह देश अपने सकारात्मक वैश्विक प्रभाव के लिए प्रसिद्ध है। नीदरलैंड्स अपनी संस्कृति, वर्ल्ड ऑर्डर, समानता, सेहत और लोगों के उच्च जीवन-स्तर की वजह से लिस्ट में चौथे नंबर पर है। इसी के साथ नीदरलैंड्स को फ्रीडम ऑफ मूवमेंट और प्रेस फ्रीडम के लिए भी रेट किया गया है।

5. न्यूजीलैंड (Newzealand) :-

Newzealand
New Zealand
यहां के लोग प्रकृति के प्रति बहुत सतर्क हैं। यहां के लोग वही सामान खरीदते हैं जिससे वातावरण कम से कम प्रदूषित हो सके। साथ ही, यहां के लोग पर्यावरण हितैषी घरों को महत्व देते हैं। यही कारण है कि इस देश को क्लाइमेट और साइंस एंड टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में विशेष योगदान के लिए इस लिस्ट में 5वें नंबर पर शामिल किया गया है।

6. स्वीडन (Sweden) :-

Sweden
Sweden
सभी जानते हैं कि स्वीडन अपने हाउसिंग स्टोर आइकिया, स्विस चॉकलेट और वोडका के लिए प्रसिद्ध है। पर्यावरण संरक्षण में यह देश आइसलैंड और कनाडा के बाद तीसरे नंबर पर है। यह देश कार्बन डाई ऑक्साइड और ग्रीन हाउस गैसों के कम से कम उत्सर्जन के लिए भी जाना जाता है। बेहतरीन देशों की सूची में शामिल करने के लिए इस देश के विश्व-व्यवस्था बनाए रखने में योगदान, पर्यावरण संरक्षण, समानता और समृद्धि पर भी ध्यान दिया गया था।

7. यूनाइटेड किंगडम (United kingdom) :-

United kingdom
United kingdom
 क्वीन एलिजाबेथ का देश है यूनाइटेड किंगडम जिसकी राजधानी लंदन है। इस देश के बारे में सभी जानते हैं। इसे रैंक में 7वें स्थान पर रखा गया है, क्योंकि यहां समानता, समृद्धि, हेल्थ और लोगों का उच्च जीवन-स्तर उत्तम दर्जे का है। यह देश साइंस और टेक्नोलॉजी में भी नंबर 1 है। इसके अलावा जनरल एक्सपोर्ट, इंटरनेशनल पब्लिकेशन और इंटरनेशनल स्टडीज के क्षेत्र में भी यह देश अच्छा काम कर रहा है।

8. नॉर्वे (Norway) :-

Norway
Norway
प्राकृतिक सुंदरता और शहरों के विकास के लिए नॉर्वे को 8वें स्थान पर रखा गया है। नॉर्वे पर्यावरण संरक्षण, विश्व शांति के लिए प्रयास और लोगों के हाई स्टैंडर्ड ऑफ लिविंग के लिए जाना जाता है। इसी के साथ इस देश को चैरिटी, शरणार्थियों को आश्रय देने और यूएन संधि के लिए भी पॉजीटिव रेटिंग दी गई है।

9. डेनमार्क (Denmark) :-

Denmark
Denmark
यह देश लिस्ट में नौवें स्थान पर है। यह देश भी अपनी संस्कृति और बेहतर हेल्थ सुविधा के साथ ही फार्मास्युटिकल एक्सपोर्ट, दूसरे देशों को खाद्यान्न में मदद, विश्व स्वास्थ्य संगठन के लिए स्वेच्छा से सहयोग और गरीब देशों को डोनेशन देने में आगे रहने के लिए जाना जाता है। यहां के लोगों का जीवन-स्तर उच्च और अच्छा है।

10. बेल्जियम (Belgium) :-

Belgium
Belgium
इस देश को सूची में 10वें स्थान पर रखा गया है। अन्य टॉप देशों के समान ही बेल्जियम में भी हेल्थ सुरक्षा और सुविधा का स्तर बेहतर है। साथ ही, समानता और समृद्धि के चलते यहां के लोगों का जीवन-स्तर भी बेहतर है। इसके अलावा इस देश को बेहतरीन क्रिएटिव गुड्स एक्सपोर्ट, क्रिएटिव सर्विस एक्सपोर्ट, फ्रीडम ऑफ मूवमेंट और प्रेस फ्रीडम के लिए इस लिस्ट में टॉप टेन की लिस्ट में स्थान मिला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *